Amazing facts about Chanakya

Amazing facts about Chanakya

आचार्य चाणक्य एक ऐसे ब्यक्तित्व के स्वामी थे जिनकी निती पर आज भी लोग अमल करते हैं।

केहेते हैं चाणक्य से बड़ा आज तक कोई राजनेता पैदा नहीं हुआ।

चाणक्य एक ब्राम्हण परिवार में पैदा हुए थे। चाणक्य के पिता एक सिखस्यक थे। जिनका नाम था चाणक। और उन्हीके नाम पर इनका नाम चाणक्य रखा गया।

चाणक्य का गोत्र था कैटिल, इसीलिए इनका दूसरा नाम था कौटिल्य।


जब चाणक्य का जन्म हुआ तब जन्म के साथ ही उनके मुंह में एक दांत था। थोड़े दिन बाद इनके घर जैन मुनि आये और जब उन्होंने चाणक्य के मुँह में दांत देखा तो उन्होंने कहा कि,
ये बच्चा बड़ा हो कर बहोत बुद्धिमान होगा आर राजा बनेगा।लेकिन चाणक्य के पिता चाहते थे कि चाणक्य बड़ा होकर जैन मुनि या आचार्य बने। ये बात जब जैन मुनि को बतायी तो जैन मुनि ने कहा इसके दांत निकाल दो ये राजा के निर्माता बनेगा।

चाणक्य के ऊपर बिंदुसार के माता की हत्या का झूठा आरोप लगाया गया था। लेकिन वो इस आरोप से काफी आहत हुए थे। उन्होंने अपना पद त्याग दिया और आगे चलके ये आरोप झूठा सिद्ध हुआ।

राज्य चलाने के लिए चाणक्य का अर्थशास्त्र बहोत अच्छा था।
लेकिन उनके पास राजा और राज्य दोनो ही नही थे। लेकिन उनकी ये कमी चन्द्रगुप्त के रूप में पूरी हुई।

चाणक्य कुछ मात्रा में चन्द्रगुप्त के भोजन में जहर भी मिलाते थे, और वो इसीलिए ताकि चन्द्रगुप्त सत्रु के किसी भी जहरीले वॉर को झेल पाए।

चाणक्य का मानना था कि भ्रस्टाचार को रोकने के लिए किसी भी एक बिभाग में कर्मचारियों और अधिकारियों को लम्बे समय तक ना रखा जाए।


दवा, भोगोल बिज्ञान, समुद्रशास्त्र में चाणक्य बेहद माहिर थे।
और इसी कारण वो सामने वाले का चेहरा देख के बता देते थे कि उसके दिमाग में क्या चल रहा है..।

चाणक्य नीति इतनी जबरदस्त है कि आज भी भारत ही नही बल्कि दुनिया भर के नेता उनकी अनुसरण करते हैं, ताकि बिदेशी सम्बन्धों को बेहतर किया जा सके।



Admin

Post a Comment

Previous Post Next Post